What is the difference between analog and digital computer?

आप तो जानते ही हैं की आजकल सब डिजिटल होता जा रहा है और लोग भी समय के साथ बदलते जा रहें हैं अब बात की जाए कम्प्यूटर की तो इसका भी समय के साथ काफी तरह से बदलाव हुआ और समय कुछ ऐसा आगया जब कम्प्यूटर भी डिजिटल होने लगे। तो हम आज कुछ ऐसी ही जानकारी को लेकर आए हैं जिससे आपको पता लगेगा की डिजिटल और एनालॉग कम्प्यूटर में क्या अन्तर है । तो चालिए देखते हैं ,

एनालॉग कम्प्यूटर : वे कम्प्यूटर होते है जो भौतिक मात्राओं, जैसे दाब (pressure) , तापमान (temperature), लंबाई (length) आदि को मापकर उनके परिमाप अंको में व्यस्त करते हैं।

ये कम्प्यूटर किसी राशि का परिमाप, तुलना के आधार पर करते हैं। जैसे की एक थर्मामीटर कोई गणना नहीं करता हैं अपितु ये पारे के संबंधित प्रसार (Relative Expansion) की तुलना करके शरीर के तापमान को मापता हैं।

एनालॉग कम्प्यूटर मुख्य रूप से विज्ञान और इंजिनियरिंग के क्षेत्र में प्रयोग किए जाते हैं। क्योंकि इन  भागों में मात्राओ का अधिक उपयोग होता हैं। ये कम्प्यूटर केवल अनुमति परिमाप ही देते हैं।

डिजिटल कम्प्यूटर : वह कम्प्यूटर होता हैं जो अंको की गणना करता हैं। डिजिटल कम्प्यूटर डाटा (data) और प्रोग्राम्स (programs) को 0 तथा 1 (bainary) में परिवर्तित करके उनको इलेक्ट्रॉनिक रूप में ले आता हैं।

अधिकतर कम्प्यूटर डिजिटल कम्प्यूटर की श्रेणी में आते हैं।आजकल अधिकांश कंप्यूटर मार्केट में उपलब्ध है जो डिजिटल कम्प्यूटर की श्रेणी में आते है

तो आप इससे समझ ही गए होंगे की डिजिटल कम्प्यूटर और एनालॉग कम्प्यूटर में कितना अंतर है और दोनों एक दूसरे से बिलकुल विपरीत हैं ।

ये भी पढ़े :-

  1. Q. What is Computer ? (कंप्यूटर क्या है ?)
  2. Q. What is Computer System ? Basic components of a Computer System ? ( कंप्यूटर प्रणाली क्या है ? )
  3. Q. What is computer hardware? How many types are there? ( कंप्यूटर हार्डवेयर क्या हैं ? कितने प्रकार का होता हैं ? )
  4. Q. Computer system Give various characteristics ? ( कंप्यूटर सिस्टम और विशेषताएं )


निष्कर्ष: इस आर्टिकल को पढ़ कर उम्मीद हैं आप इस जानकारी को पूरा समझ गए होंगे की इसमें हमने एनालॉग और डिजिटल कम्प्यूटर में अंतर बताने की कोशिश की हैं । यदि आपको जानकारी अच्छी लगी हो तो आप हमारे Blog/Website को Follow/Subscribe कर सकते हैं जिससे आपको और भी जानकारियां मिलती रहे।

Rating: 1 out of 5.